लड़कों को ज़रूर करवानी चाहिए ये 5 जाँच, जानिए क्यों ?

0
22

सेहतमंद रहने के लिए आपको समय पर अपने स्वास्थ की जांच करवाते रहना चाहिए। सही समय पर जांच करवाने से आप कई खतरनाक बीमारियों से दूर रहते हैं। पुरुषों और लड़कों को इस समय बदलती लाइफ स्टाइल के चलते समय समय पर अपना मेडिकल टेस्ट करवाते रहना चाहिए। दरअसल, समय रहते मेडिकल जांच करवाने के कई फायदे होते हैं और आप गंभीर बीमारियों के लक्षणों के जरिये उसका सही समय पर इलाज शुरू कर सकते हैं।

अमेरिका के पुरूषों में स्किन कैंसर के बाद सबसे ज्यादा प्रोस्टेट कैंसर पाया जाता है। लेकिन, यह कैंसर जल्दी ही आक्रमक रूप धारण कर लेता है, जिसमें लोगों की जान बचाना कई बार मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप त्चचा संबंधी किसी भी विकार को जो लंबे समय से चला आ रहा है उसे हल्के में ना लें, समय रहते जांच करवाएं। कई बीमारियां ऐसी हैं जो अंदर ही अंदर बढ़ती जाती है और इलाज के अभाव में जानलेवा बन जाती है। जब भी आपको ऐसा लगे तो एक बार प्रोस्टेट कैंसर की जांच जरूर करवाएं। 

टेस्टिकुलर कैंसर पुरुषों के महत्वपूर्ण अंग में पाया जाता है। आपको बता दें,यह अंडाकोषों में होता है। यहां से पुरुषों के शरीर में वीर्य का निर्माण होता है। आमतौर पर यह 20 से 54 वर्ष के पुरुषों में होता है। अगर किसी के खानदान में इस बीमारी का इतिहास है तो लोगों को इस बीमारी का बहुत ज्यादा खतरा रहता है। समय रहते आप जांच करवा इलाज शुरू करवा सकते है।

कोलोरेक्टल कैंसर सबसे ज्यादा जानलेवा होता है। यह कैंसर महिलाओं के अपेक्षा पुरुषों में थोड़ी ज्यादा होती है। यह कैंसर फैलते हुए पेट तक पहुंच जाता है और धीरे-धीरे शरीर के बाकी अंगों को भी चपेट में ले लेता है। आप चाहें तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में विस्तार से जानकारी ले सकते हैं।अगर आपको लगे तो एक बार इसकी जांच भी करवा लें। जिसे आपको सही समय पर बीमारी का पता चल जाएगा। 


वैसे तो कई तरह के स्किन कैंसर होता है लेकिन सबसे ज्यादा खतरनाक होता है मेलानोमा कैंसर जो एक बार किसी को हो जाए तो उसे खुद को बचाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आपके त्वचा में किसी तरह का बदलाव नजर आए तो तुरंत जांच करवाएं। 





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here