ज्यादा GREEN TEA सेवन करने के नुकसान!

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tea cup

फिट रहने के लिए बहुत से लोग ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं और ऐसे लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। कहा जाता है कि अगर मोटापे से दूर रहना है, स्किन को चमकदार बनाना है, पाचन क्रिया को बेहतर बनाना है तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दें।

लेकिन जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीना भी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। खासतौर पर जब आप किसी बीमारी से जूझ रहे हों। सामान्य तौर पर भी एक दिन में 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए।

आपको ये बात पता नहीं होगी कि ग्रीन टी में भी कैफीन होता है। इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। ग्रीन टी की 227 ग्राम चाय में 24 से 45 मिलीग्राम तक कैफीन होता है, जो कि आपकी हार्टबीट अनियमित कर देता है। आपको नर्वसनेस का अनुभव होता है और आप छोटी-छोटी सी बातों पर चिढ़ने लगते हैं।

ज्यादा ग्रीन टी पीना आपके पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचा सकता है। आपके पाचन रस के बैलेंस को बिगाड़ सकता है। ग्रीन टी में मौजूद टैनिन पेट को खराब कर सकता है क्योंकि ग्रीन टी पीने से पेट में एसिड अधिक बनने लगता है।

ग्रीन टी में मौजूद टैनिन पेट दर्द या कब्ज की वजह बन सकता है। जिन लोगों के पेट में अल्सर हो या एसिडिटी की दिक्कत ज्यादा रहती हो उन्हें ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

डॉक्टरों की सलाह है कि जिन लोगों को अनीमिया की समस्या है उन्हें ग्रीन टी से बचना चाहिए क्योंकि ग्रीन टीम पीने से हीमॉग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है।

Breastfeeding

प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को दिन में 1 कप से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए क्योंकि मां के दूध के जरिए बच्चे में भी कैफीन जाता है जो उसके लिए सही नहीं है।

मोतियाबिंद से पीड़ित ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो 30 मिनट के अंदर-अंदर उनकी आंखों पर दबाव पड़ने लगता है। मोतियाबिंद आंखों से संबंधित ऐसी बीमारी है जो ऑप्टिक तंत्रिका को प्रभावित करता है।

ग्रीन टी ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में कैल्शियम कम अब्जॉर्ब हो पाता है। इससे ऑस्टियोपॉरोरिस का खतरा बढ़ जाता है।

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