AMAZON के बोर्ड में शामिल हुई PEPSICO की पूर्व CEO इंदिरा नूई

0
10

पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई विश्व की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के बोर्ड में शामिल हो गई हैं। नूई ने पिछले साल अक्तूबर में पेप्सीको से इस्तीफा दिया था।

अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल होने वाली नूई दूसरी महिला हैं। इससे पहले स्टारबक्स की पूर्व एग्जिक्यूटिव रोसालिंड ब्रीवर शामिल हुई थीं। अमेजन ने इन दोनों महिलाओं के कंपनी के बोर्ड में शामिल होने पर खुशी जताई है।

नूई अमेजन की ऑडिट कमेटी का हिस्सा होंगी। नूई अक्तूबर 2006 से लेकर के अक्तूबर 2018 तक पेप्सीको की सीईओ रहीं है। इसके अलावा वो मई 2007 से लेकर के फरवरी 2019 तक बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की चेयरमैन भी रहीं है।

नूई 2001 में कंपनी की सीएफओ भी रही थीं। 1994 में पेप्सीको से वो जुड़ी थीं। चेन्नई में जन्मी नूई पेप्सीको की सीईओ और चेयरमैन हैं। पिछले 11 सालों से वह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी के सबसे वरिष्ठ पद पर नियुक्त हैं।

दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में शुमार होने के साथ नूई बिजनेस की दुनिया की भी रानी हैं। पेप्सीको को दुनिया की दिग्गज कंपनी बनाने में उनका काफी योगदान रहा है। नूई फोर्ब्स मैगजीन की दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाएं की सूची में 2008 से लेकर 2014 तक लगातार शामिल रही हैं। फार्च्यून मैगजीन ने नूई को 2006 से लेकर 2010 तक अपनी सबसे शक्तिशाली बिजनेस वुमेन की सलाना रैंकिंग में पहले नंबर पर रखा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here