ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूक करने निकला फरीदाबाद का यह युवक

0
27
youngmanspreadingawareness

झज्जर: इन दिनों देश में प्रदूषण के चलते स्थिति काफी खराब हो गई है जिसकी वजह से लोगों ने बचाव के लिए मास्क तक पहनने शुरू कर दिए हैं। वहीं मामला सामने आया है जिसमें ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूकता का संदेश देने के लिए एक युवक ने देश में 13 हजार किलोमीटर की पदयात्रा शुरू की है।

बता दें कि फरीदाबाद निवासी अरुण मित्तल ने अपनी यह पदयात्रा पिछले माह की 14 अक्टूबर को शुरू की थी। विभिन्न स्थानों से होते हुए जब अरुण मित्तल पैदल चलकर झज्जर पहुंचे तो उन्होंने कहा कि इंजीनरिंग की पढ़ाई की है और कुछ सालों तक एक बड़ी कम्पनी में बतौर इंजीनियर की नौकरी भी की है। हालांकि उनकी मां की मृत्यु के बाद उन्हें पर्यावरण को बचाने के लिए प्रेरण मिली कि वह सम्पर्क अभियान के जरिए लोगों को स्वास्थ्य व फिटनेस के प्रति जागरूक करेगें।

youngmanspreadingawareness1

अरुण ने बताया कि अपनी पदयात्रा के दौरान वह देश के सभी 28 राज्यों से होकर गुजरेंगे। उनका मानना है कि यदि वह 5 प्रतिशत लोगों को भी इसके लिए सजग कर पाए तो वह अपनी पदयात्रा को सफल मानेंगे। उनका कहना है कि उनकी इस पदयात्रा के लिए कुछ संस्थाएं फंडिंग करती है और स्थानीय लोगों से भी उन्हें काफी मदद मिलती है। अभी तक नौकरी में रहकर जो उन्होंने पूंजी जमा की थी, वह भी इस पदयात्रा में खर्च हो गई है।