एक बार चार्जिंग में ये कार चलेगी 480km

0
46

एलन मस्क ने आखिरकार अपनी पहली कॉम्पैक्ट एससूवी मॉडल Y को दुनिया के सामने पेश कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की शुरूआती कीमत 32 लाख रुपए है, जिसे 2020 में ग्राहकों तक पहुंचाना शुरू कर दिया जाएगा।

कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 209 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है। कंपनी ने इसकी बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। मॉडल Y में टेस्ला की मॉडल 3 और मॉडल X एसयूवी के डिजाइन की झलक देखने को मिलेगी। हालांकि यह क्रॉसओवर मॉडल 3 से 10% ज्यादा बड़ी है।

कार में 7 लोगों के बैठने की क्षमता है साथ ही इसमें पेनोरामिक सनरूफ जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। मस्क का कहना है कि इसमें फंक्शन एसयूवी जैसे है लेकिन चलने में यह किसी स्पोर्ट्स कार की तरह है।

सिंगल चार्जिंग में यह एसयूवी 482 किलोमीटर की दूरी तय करती है, जबकि इसकी टॉप स्पीड 209 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कार 0 से 100 kmph की रफ्तार तक पहुंचने में सिर्फ 5.5 सेकंड का समय लेती है।

टेस्ला मॉडल Y कंपनी के थर्ड जनरेशन सुपरचार्जर को सपोर्ट करती है, जो 250kW चार्जिंग कैपेबल है। कार सिर्फ 5 मिनट में 120 किलोमीटर की दूरी तय करने जितनी चार्ज हो जाती है।

कार में सिंगल 15 इंच का टचस्क्रीन इंटरफेस है जिसपर कार के सभी कंट्रोल्स मौजूद है। कार में ट्रेडिशनल इस्ट्रूमेंट क्लस्टर नहीं है। कार में सेल्प ड्राइविंग हार्डवेयर मौजूद है, इसमें ऑटोपायलट का ऑप्शन भी मिलता है।

सेकंड रो फोल्डिंग सीट और फ्रंट बूट स्पेस मिलाकर कार में कुल 1,800 लीटर का मैक्सिमम स्टोरेज मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here