क्रिकेट : दक्षिण अफ्रीका का भारतीय दौरा, जानिए कहां-कहां होंगे मैच

0
34
indiasouthafrica

नई दिल्ली: हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20, टेस्ट और एकदिवसीय सीरीज जीतने के बाद अब भारतीय टीम का सामना अपने देश में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा। भारत ने विश्व कप के एक मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज की थी।

धर्मशाला में होगा पहला टी-20 मैच
अपने दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत पहुंच चुकी है। इस दौरे में भारत और दक्षिण अफ्रीका में 3 टी-20 और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टी-20 सीरीज का पहला 15 सितंबर को मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में होगा। दूसरा मैच 18 सितंबर को मोहाली में और तीसरा मैच 22 सितंबर को बेंगलुरू में खेला जाएगा। यह तीनों मैच शाम सात बजे शुरू होंगे। इसी तरह दोनों टीमों में तीन टेस्ट मैच भी खेले जाएंगे जिसका पहला 2 से 6 अक्टूबर तक विशाखापट्टनम में, दूसरा मैच 10 से 14 अक्टूबर तक पुणे में और तीसरा व अंतिम टेस्ट मैच 19 से 23 अक्टूबर तक रांची में खेला जाएगा। टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है जबकि टेस्ट टीम की घोषणा होनी अभी बाकी है।

indiasouthafrica

टी-20 में भारत का तो टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका भारी
यदि दोनों टीमों की बात की जाए तो टी-20 में जहां भारतीय टीम का पलड़ा भारी है तो वहीं टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत पर भारी पड़ती दिखाई देती है। दोनों टीमों में अब तक कुल 13 टी-20 मैच खेले गए हैं जिनमें भारत ने 8 मैचों में जीत दर्ज की है और पांच मैचों में दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली है। टेस्ट मैचों में दोनों टीमें अब तक कुल 36 बार एक-दूसरे के सामने हुई हैं जिनमें 15 मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की है और 11 मैचों में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया है जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं।

दोनों टीमों में आखिरी बार 24 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में टी-20 मैच खेला गया था जिसमें भारत ने दक्षिण अफ्रीका का सात रनों से हरा दिया था। दोनों टीमों में दो बार टी-20 सीरीज हुई हैं जिनमें दोनों टीमों ने एक-एक सीरीज जीती है। 2015-16 मे तीन टी-20 मैचों की सीरीज भारत में खेली गई थी जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से जीत लिया था और 2017-18 में तीन मैचों की टी-20 सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली गई थी जिसे भारत ने 2-1 से जीत लिया था।

indiasouthafrica

भारत में एक टेस्ट सीरीज जीत सका है अफ्रीका
इसी तरह दोनों टीमों में आखिरी बार 24 से 27 जनवरी 2018 तक जोहानसबर्ग में टेस्ट मैच खेला गया था जिसमें भारत ने 53 रनों से जीत हासिल की थी। दोनों टीमों मे अब तक कुल 13 बार टेस्ट सीरीज हुई है जिनमें सात सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की है जबकि तीन सीरीज में भारत को जीत मिली है और तीन सीरीज ड्रॉ रही हैं। 13 में से सात सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली गई हैं जिनमें से 6 दक्षिण अफ्रीका ने जीती हैं जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही है। इसी 6 सीरीज भारत में खेली गई हैं। इनमें से एक सीरीज में जीत दर्ज की थी जबकि तीन सीरीज में भारत ने जीत दर्ज की थी और दो सीरीज ड्रॉ रही थीं। दक्षिण अफ्रीका ने साल 1999-2000 में आखिरी बार भारत को किसी टेस्ट सीरीज में हराया था। इसके बाद दोनों टीमों में भारत में पांच बार टेस्ट सीरीज खेली गई हैं जिनमें तीन सीरीज में भारत ने जीत दर्ज की है जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही हैं।