गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन, अंतिम संस्कार आज शाम 5 बजे

0
54

गोवा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर  का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। रविवार शाम 6.40 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। सोमवार शाम पांच बजे कैंपल स्थित एसएजी मैदान में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

पार्थिव देह पहले बीजेपी कार्यालय, इसके बाद कला अकादमी में रखी जाएगी। यहां 4 बजे तक आम लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे सकेंगे। पर्रिकर का एक साल से पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज चल रहा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पर्रिकर आधुनिक गोवा के निर्माता थे, उनके फैसलों ने भारतीय रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया। उनके फैसलों ने भारतीय रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया।

13 दिसंबर 1955 को गोवा के मापुसा में जन्मे पर्रिकर पहले ऐसे मुख्यमंत्री थे जो आईआईटी से पासआउट थे। वह चार बार 2000-2002, 2002-05, 2012-2014 और 14 मार्च 2017-17 मार्च 2019 तक चार बार मुख्यमंत्री रहे।

2014 में जब केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी थी, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह गोवा की राजनीति छोड़कर केंद्र की राजनीति में आएं। इसके बाद पर्रिकर को रक्षामंत्री बनाया गया था।

पर्रिकर की पत्नी मेधा का 2001 में कैंसर से निधन हो गया था। उनके दो बेटे उत्पल और अभिजात हैं। उत्पल ने अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। अभिजात कारोबारी हैं।

पर्रिकर देश के 18वें ऐसे मुख्यमंत्री रहे जिनका पद पर रहते हुए निधन हुआ। उनसे पहले तमिलनाडु की सीएम जयललिता, जम्मू-कश्मीर के शेख अब्दुल्ला और मुफ्ती मोहम्मद सईद, आंध्रप्रदेश के वाईएस राजशेखर रेड्डी का निधन भी पद पर रहते हुए ही हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here