चंबा जिले में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

0
22

चंबा (साहिल शर्मा): 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। वहीं चंबा में भी स्वतंत्रता दिवस को के ऐतिहासिक चौगान में मनाया गया। मुख्यअतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज का जिले के सभी अधिकारियों ने स्वागत किया। उसके बाद विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर लोगों को विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने लोगों को संदेश भी दिया। इसके बाद हंस राज ने परेड की सलामी भी ली। परेड में जिला पुलिस दल के साथ होमगार्ड के जवानो के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी इस परेड में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने देश की आजादी में बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी शहादत को भी नमन किया।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हंस राज अपने जिले और प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आज बहुत बड़ा दिन है, एक तरफ 15 अगस्त जिस दिन हमारा देश आजाद हुआ था और दूसरी तरफ पवित्र राखी का त्यौहार। उन्होंने इस देश की आजादी हासिल करने वाले उन शूरवीरों को भी नमन करते हुए कहा कि देश की आजादी हासिल करने के लिए उन लोगों ने हंसते-हंसते अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया था। विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने उनको भी श्रद्धा सुमन अर्पित किये। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उस पहल की प्रशंसा करते हए कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए को हटाकर देश में कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक एक संविधान और एक ही निशान है। एक ही देश बनाकर सरदार बल्भभाई पटेल के सपनों को साकार करके दिखा दिया है। उन्होंने कहा कि इसकी परिकल्पना पंडित शमा प्रशाद मुखर्जी ने की थी, उस सपने को भी हमारे प्रधानमंत्री ने करके दिखा दिया है।

हंस राज ने प्रदेश सरकार की डेढ़ वर्ष के कार्यकाल के बारे कहा कि 27 दिसंबर 2017 को प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी थी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल में बहुत विकास हुआ है। उन्होंने पिछले इतिहास को दोहराते हुए कहा कि पढ़ाई को लेकर चंबा एक ऐसा जिला था जिसमें चंबा जिले के चार आई.पी.एस. अधिकारी थे और वही हिमाचल को चलाते थे, लेकिन धीरे-धीरे हम लोगों का राजनीतिक शोषण हुआ और आज चंबा जिला शिक्षा के क्षेत्र में सबसे पीछे चला गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमें आश्वस्त किया है कि जिले को आगे लाया जाएगा।

विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने जिला पुलिस की सफल कार्रवाई पर उन्हें बधाई दी और कहा कि चंबा में हो रही घसपैठ और नशे को रोकने को लेकर पुलिस ने बहुत अच्छा कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में चंबा में एक पुलिस बटालियन लेने में कामयाब जरूर होंगे। इस मोके पर हंस राज ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि हमारा जिला पड़ोसी राज्य पंजाब और जम्मू-कश्मीर के साथ भी लगता है और यहां अवैध नशे का कारोबार भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए समाज के हर व्यक्ति को बाहर आना पड़ेगा। उन्होंने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि आज उनके लड़के नशे के चुंगल में आये है तो को कल को हमारे भी घरों में ऐसी दस्तक हो सकती है, इसलिए हम लोगों को विशेष तौर से ध्यान देना होगा।