चंबा में हुआ जनमंच कार्यक्रम, लोगों की समस्याओं का हुआ समाधान

0
14

चंबा: जिला चंबा में विधानसभा क्षेत्र भटियात के तहत आज ग्राम पंचायत ककीरा कस्बा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, ककीरा में जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी ने की।

इस जनमंच कार्यक्रम में ग्राम पंचायत नैनीखड्ड, तुन्नुहट्टी, चलामा, तारागढ़, गड़ाना होबार, खडे़ड़ा व कुड़ी के लोग लाभान्वित हुए। जनमंच कार्यक्रम में 267 शिकायत व मांगे आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया तथा अन्य को समाधान के लिये सम्बन्धित विभागों को भेज दिया गया। इससे पहले आयोजित पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में भी 356 आवेदन प्राप्त हुए थे जिन्हें मौके पर ही निपटा दिया गया था। जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न तरह के 38 प्रमाण पत्र भी बनाये गये। इस अवसर पर लगाये गए स्वास्थ्य जांच शिविर में 224 लोगों ने स्वास्थ्य जांच करवाई जिनमे से 43 लोगों के रक्त की जांच की गई। इस अवसर पर 25 लोगों के आधार कार्ड बनाये गये तथा 14 लोगों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किये गये। इस अवसर पर श्रीमती सरवीण चौधरी ने अधिकारियों को जनमंच में प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित व समयबद्ध समाधान करने के निर्देश दिये, उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा किसी भी संवेनशील शासन के लिये अति आवश्यक है, इसलिए प्रदेश सरकार ने जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया है।

जनमंच कार्यक्रम की सेवाएं
जनमंच कार्यक्रम सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और इसके माध्यम से नागरिक केन्द्रित सेवायें भी प्रदान की जा रही हैं। जनमंच में अनेक प्रकार के प्रमाण पत्र तथा विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित दस्तावेजी कार्य भी पूर्ण किए जाते हैं। श्रीमती सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों का संतुलित विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। केन्द्र सरकार के साथ मधुर संबंधो और बेहतर तालमेल से राज्य सरकार, केन्द्र सरकार से हजारों करोड़ रुपये की वृहद परियोजनाओं की सैद्धान्तिक स्वीकृति प्राप्त करने में सफल हुए हैं। इस अवसर पर 30 लाभार्थियों को बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 10-10 हजार रुपये की एफ.डी. प्रदान की गई हैं। शहरी विकास मंत्री ने 08 पंचायतों के 73 लाभार्थियों को गृहणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन भी प्रदान किये। इस मौके पर उन्होंने पौधारोपण भी किया। जनमंच में विधायक विक्रम सिंह जरयाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया गया तथा क्षेत्र के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

योजनाओं की जानकारी
इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की योजनाओं से सम्बन्धित जानकारी देने के लिये विभागीय सहायता डेस्क, प्रदर्शनी व स्टॉल भी स्थापित किये गये। जनमंच कार्यक्रम में विधायक श्री विक्रम सिंह जरयाल, अतिरिक्त उपायुक्त श्री हेम राज बैरवा, एस.डी.एम. श्री बच्चन सिंह, डी.एस.पी. श्री रोहिन डोगरा और गणमान्य लोग उपस्थित थे।