जाधव को तुरंत रिहा करे पाकिस्तान: जयशंकर

0
43

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय अदालत की ओर से भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर पाकिस्तान को फिर से विचार करने का आदेश देने के बाद वीरवार को भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान को कहा है कि वह जाधव को तुरंत रिहा करे।


अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले का स्वागत करते हुए विदेश मंत्री ने कहा है कि भारत के पूर्व नौसेना अधिकारी कुल्भूषण जाधव पूरी तरह निर्दोष है और पाकिस्तान की ओर से उस पर लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं। जाधव की फांसी पर रोक लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय अदालत ने पाकिस्तान को आदेश दिया है कि वह भारतीय अधिकारियों और उसके परिवार को जाधव के साथ मिलने दिया जाए। पाकिस्तान की एक अदालत ने साल 2017 में जासूसी और आतंकवाद का आरोप लगाते हुए जाधव को फांसी की सजा सुनाई थी जिसका भारत ने काफी विरोध किया था और भारत ने पाकिस्तान के इस फैसले को अंतरराष्ट्रीय अदालत में चुनौती दी थी। संसद में बयान देते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि जाधव को सकुशल वापिस भारत लाया जा सके।

दूसरी ओर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय अदालत का फैसला आने के बाद जाधव के मामले में सरकार कानून के अनुसार आगे बढ़ेगी। खान ने कहा कि अदालत ने जाधव को न तो रिहा करने का फैसला सुनाया है और न ही भारत को वापिस करने का फैसला सुनाया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि जाधव पाकिस्तान में ही रहेगा और यह पाकिस्तान की जीत है। भारत जाधव की रिहाई चाहता है जो संभव नहीँ है।