दिल्ली-NCR में छाया स्मॉग, हल्की बारिश

0
47
DELHINCRRAIN

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में बड़ते प्रदूषण के चलते कई इलाकों में शनिवार शाम को हल्की बारिश देखने को मिली है लेकिन यह बारिश स्मॉग को कम करने में नाकाम रही। पूरे एनसीआर में धुंध छाई हुई है। बता दें कि जहरीली हवा में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण की हिस्सेदारी शुक्रवार के 44 प्रतिशत से घटकर शनिवार को 17 फीसदी पर आ गई।

सूत्रों के मुताबिक हरियाणा और पंजाब में पिछले 24 घंटे में पराली जलाने की घटनाओं में प्रभावी तरीके से कमी देखने में मिली है। यह 31 अक्टूबर को सबसे अधिक यानी 3,178 घटनाओं से कम होकर 268 पर आ गई है। वहीं ऊपरी हवाओं की गति उत्तर की ओर होने और पराली जलाने की घटनाओं में कमी आने की वजह से शनिवार को दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषक में उल्लेखनीय कमी आई है। साथ ही यह 17 फीसदी के स्तर पर पहुंच गया है।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने 4 नवंबर से 15 नवंबर तक दिल्ली में वाहनों की ऑड-ईवन योजना को लागू करने के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दिया है। मौसम विभाग के एक विशेषज्ञ द्वारा बताया गया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार को खत्म हो जाएगा वहीं सोमवार से हवा की गति ज्यादा होगी। इससे प्रदूषण के स्तर में गिरावट आने की संभावना है।