पंचायत का तुगलकी फरमान, प्रेमी जोड़े की सरेआम पिटाई, वीडियो वायरल

0
52

करनाल: जब भी कभी गांव में शादी , जाति, गोत्र और परिवार की इज्जत के नाम पर होने वाली घटनाओं की बातें सामने आती है तो सबसे पहले खाप पंचायत का नाम जहन में उठता है। पंचायतों के प्रपंच की खबरें अकसर सुर्खियों में रहती हैं। फिर चाहे वो युवक युवती को अलग करने, शादी तोड़ने, किसी परिवार का सामाजिक बहिष्कार करने या गांव से निकाल देने के बारें में क्यों न हों।

ताजा मामला हरियाणा के करनाल के एक गांव का है जहां प्यार करने वाले दलित युवक के युवती के साथ अवैध संबंधों की सजा पंचायत औऱ वहां के लोगों ने खुद ही सुना दी। आरोपी युवक और गांव की एक बहू को अवैध संबंधों के चलते जूतों की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया गया। वे 15 दिन पहले घर से भाग गए थे और कुछ दिनों के बाद करनाल में पकड़े गए जिसके बाद उन्हें गांव में ले आया गया। दोनों से मारपीट भी की गई। मुंह काला किया गया। साथ ही लड़के के मुंह पर पेशाब तक किया गया। इस घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी वायरल किया गया जिसके बाद लड़के पक्ष के लोगों ने थाने में शिकायत देकर न्याय की मांग की है। जानकारी के अनुसार महिला शादीशुदा और उसके बच्चे भी हैं जबकि युवक अभी 12वीं कक्षा में पढ़ता है।

शिकायत के बाद फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। सवाल ये उठता है कि आखिर समाज का शर्मसार कर देने वाले ये तुगलकी फरमान कब तक चलते रहेंगें।