पाकिस्तान में ASI बनी पहली हिंदू महिला

0
16
PushpaKohli

इस्लामाबाद: कुछ दिन पहले से पाकिस्कतान से कई बुरी खबरें सामने आ रही थी लेकिन अब वहां से एक अच्छी खबर सामने आई है। जी हां अच्छी खबर यह है कि कई सरकारी परीक्षाओं को पास करने के बाद पहली बार एक हिंदू लड़की को सिंध पुलिस में शामिल किया गया है। पुष्पा कोल्ही को असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई) के रूप में तैनात किया गया है।

आपको बता दें कि इस बात की जानकारी क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव ने अपने ट्वीट के जरीऐ दी। उन्होनें कहा की “”पुष्पा कोल्ही हिन्दू समुदाय की पहली लड़की बन गई हैं जिन्होंने सिंध लोक सेवा आयोग के माध्यम से परीक्षा पास की और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर यानी(एएसआई) बन गई हैं।

suman
सुमन पवन बोडानी

बता दें कि इससे पहले जनवरी में सुमन पवन बोडानी पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला जज बनी थी। वे सिंध के शाहदादकोट के ग्रामीण इलाके से आती हैं। उन्होंने सिविल जज की नियुक्ति के लिए जारी हुई मेरिट लिस्ट में 54वीं रैंक हासिल की थी। ग्रामीण इलाके से आने के बावजूद सुमन ने सभी चुनौतियों का सामना करते हुए अपने सपने को साकार किया।

सुमन को अपने समुदाय के लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ा क्योंकि उन्हें लड़कियों का लॉ फील्ड में काम करना पसंद नहीं था। हालांकि, उनके परिवार ने हमेशा उनका साथ दिया। सुमन ने बताया, मेरे परिवार ने ‘लोग क्या कहेंगे’ पर कभी ध्यान नहीं दिया और मुझे मेरे लक्ष्य तक पहुंचने में हमेशा मदद की। बता दें कि आधिकारिक अनुमानों के अनुसार पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं। पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में बसी हुई है जहाँ वे अपने मुस्लिम साथियों के साथ संस्कृति, परंपरा और भाषा साझा करते हैं।