प्राइवेट स्कूलों पर हरियाणा सरकार मेहरबान

0
289

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 289 निजी स्कूलों को बड़ी राहत दी है। लंबे संघर्ष के बाद ही सही, लेकिन इन स्कूलों को स्कूल शिक्षा विभाग की एग्जिस्टिंग सूची में स्थान मिल गया है। सोमवार को विभाग ने निजी स्कूलों की एग्जिस्टिंग सूची जारी कर दी। बता दें कि स्कूल संचालक लंबे समय से सूची जारी करने की मांग कर रहे थे।

सरकार ने 31 मार्च 2007 से पहले के दस्तावेजों के आधार पर प्राइवेट स्कूलों को मान्यता के लिए फाइल लगाने का मौका दिया था। जिसके तहत 25 जून 2017 को 309 स्कूल एग्जिस्टिंग लिस्ट में शामिल कर लिए गए।

बावजूद इसके काफी स्कूल सूची में आने से वंचित रह गए थे। इस पर प्राइवेट स्कूल संघ ने सरकार से मिलकर फाइलें जमा करवाने की तिथि बढ़वाई। इसके तहत लगभग 431 स्कूलों ने अपनी फाइलें जमा कराईं। इनमें से 289 स्कूलों को अब एग्जिस्टिंग सूची में जगह मिली है। अब ये स्कूल पुराने नियमों के तहत मान्यता ले सकेंगे।

प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने सरकार से अब भी वंचित रह गए स्कूलों को भी जल्दी एग्जिस्टिंग सूची में डालने की मांग की है। कुंडू ने कहा कि एग्जिस्टिंग व अस्थायी स्कूलों के लिए जमीन की शर्त को घटाकर स्थायी मान्यता दी जाए, ताकि इनमें पढ़ने वाले लाखों बच्चों पर कोई आंच न आए। एग्जिस्टिंग स्कूलों की सूची में सबसे अधिक हिसार जिले के 50, सोनीपत के 36 स्कूल शामिल किए गए हैं।

प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने सूची जारी करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास का आभार जताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here