मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर की ये अपील

0
59

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिखा हैं, केजरीवाल को लिख गए इस पत्र में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुना नदी के साथ-साथ गुरुग्राम नहर में दिल्ली के लोगों का प्रदूषित पानी डाले जाने पर चिंता जताई है। अरविंद केजरीवाल से अपील की हैं कि वे व्यक्तिगत रूप से दखल देकर यमुना नदी और गुरुग्राम नहर को प्रदूषित होने से बचाएं। साथ ही मनोहर लाल ने अपने अधिकारियों को भी निर्देश दिए है कि वे ये सुनिश्चित करें कि यमुना नदी और गुरुग्राम नहर में दूषित पानी और कचरा न छोड़ा जाए।

बता दे कि यमुना नदी सोनीपत के पल्ला गांव से दिल्ली में और फरीदाबाद जिले के गांव बसंतपुर में ओखला हेड के निकट हरियाणा में फिर प्रवेश करती है। यमुना नदी दिल्ली में 52 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस दौरान 60 से अधिक नाले इसमें गिरते हैं, जिनमें उद्योगों, बस्तियों का गंदा पानी या फिर कचरा होता है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना है कि यमुना नदी और गुरुग्राम नहर का प्रदूषित होना गहरी चिंता का विषय है, क्योंकि इनका अधिक दूषित पानी गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और नूंह जिलों के लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। इससे इन जिलों में कृषि पैदावार भी बुरी तरह प्रभावित हो रही। दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करे कि केवल उपचारित पानी ही यमुना नदी में डाला जाए।

जब तक दिल्ली, हरियाणा की जनता और नदी किनारे लगे हुए उद्योगों के मालिक ये नहीं समझेगी कि उनका फेंका गया कचरा और गंदा पानी नदी को प्रदूषित कर रहा है और ना जाने कितने लोगों को प्रभावित कर रहा है, कुछ नहीं हो सकता हैं, सरकार चाहे कितने ही नियम बना ले, जब तक प्रत्येक नागरिक अपनी जिम्मेवारी नहीं समझेगा जब तक इस समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here