राजस्थान में बसपा को झटका, सभी 6 विधायक कांग्रेस में शामिल

0
44
mayawati

जयपुर: हरियाणा विधानसभा में पूरी 90 सीटों पर चुनाव लड़़ने की घोषणा करने वाली बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती को उस समय बड़ा झटका लगा जब राजस्थान में उनकी पार्टी के सारे 6 विधायक उनका साथ छोड़कर सत्तापक्ष कांग्रेस में शामिल हो गए। राजस्थान में निकाय चुनाव और उपचुनाव होने से पहले बसपा के लिए यह बहुत बड़ा झटका है। 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या अब बढ़कर 106 हो गई है। विधानसभा में अभी 198 विधायक हैं जबकि दो विधानसभा सीटें अभी खाली हैं।

BSP

अपने 6 विधायकों के कांग्रेस में जाने से नाराज हुई मायावती ने कहा कि अब यह फिर से पूरी तरह साबित हो गया है कि कांग्रेस पर भरोसा नहीं किया जा सकता। बसपा छोड़कर कांग्रेस में जाने वाले विधायकों में राजेंद्र सिंह गुधा, जोगेंद्र सिंह अवाना, वाजिब अली, लखन सिंह मीना, संदीप यादव और दीपचंद शामिल हैं। सोमवार की रात इन सभी ने विधानसभा स्पीकर सी.पी. जोशी के साथ मुलाकात करके कांग्रेस में शामिल होने के अपने फैसले का पत्र सौंपा। इससे पहले बसपा के इन विधायकों ने कई अवसरों पर कांग्रेस सरकार का समर्थन किया था और वह लगातार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के संपर्क में थे। कांग्रेस में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए जोगेंद्र सिंह ने कहा कि उन सभी ने राज्य के हित के लिए कांग्रेस सरकार को मजबूत करने का फैसला किया है, इसलिए वे अब बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। मायावती ने कहा कि गहलोत ने साल 2009 के इतिहास को दोहराया है क्योंकि उस समय भी बसपा के सभी 6 विधायक पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

पिछले साल 2018 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में 99 सीटें मिलीं थी जबकि भारतीय पार्टी 73 सीटें ही जीत सकी थी। कांग्रेस ने बसपा और निदर्लीय विधायकों को साथ लेकर सरकार बनाई थी।