विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान वतन वापस लौटे, इसलिए हुई देर!

0
91

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान वतन वापस लौटे आए हैं, दिनभर के इंतजार के बाद भारतीय वायु सेना के हीरो अभिनंदन पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौटे।

उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे, इसके बाद यह सवाल उठना लाजमी हो गया कि आखिर इतनी देर क्यों हुई, शुरुआत में जानकारी आई थी कि अभिनंदन को शाम 4 बजे भारत को सौंपा जाएगा, इसके बाद घंटे बढ़ते चले गए और अखिरकर पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को रात 9 बजकर 20 मिनट पर भारत को सौंपा।

बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने में देरी इसलिए हुई क्योंकि, उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा, इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया, इसके अलावा दस्तावेजों से संबंधित मुद्दे भी देरी की वजह बनी।

पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारत को सौंपने से पहले एक वीडियो रिकॉर्ड किया, इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया, सूत्रों ने यह जानकारी दी, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें दबाव में कैमरे के सामने बयान देने को कहा गया या नहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में 7 कट हैं, जो संकेत देते हैं कि इसे परोक्ष रूप से पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई।

बता दें कि पहले यह खबर आ रही थी कि उन्हें दोपहर बाद रिहा किया जाएगा, लेकिन दिन ढलने और रात आने के साथ लोगों का इंतजार बढ़ता गया, रात ढलने के साथ लोग सांसें थामकर पायलट अभिनंदन की एक झलक का इंतजार करते रहे, विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने का मुद्दा दोनों देशों के बीच तनाव का केंद्र बिन्दु बना हुआ था, इस बीच भारत ने वाघा-अटारी सीमा पर बिटींग द रिट्रीट समारोह को स्थगित कर दिया, क्योंकि अनुमानित 20 हजार लोग वहां एकत्र हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here