शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर सख्ती करेगा हरियाणा

0
24
haryanadrivingwine

चंडीगढ़: भारत में रोजाना होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कई लोगों की मौत हो जाती है। हरियाणा में भी बड़ी मात्रा में सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं जिन्हें रोकने के लिए हरियाणा सरकार चंडीगढ़ की तर्ज पर सख्ती लागू करने जा रही है। हरियाणा में यदि कोई शराब पीकर वाहन चलाता हुआ पाया गया तो उसका वाहन जब्त कर लिया जाएगा। यह निर्णय राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की हाल ही में हुई बैठक में लिया गया।

haryanaoverloading

राज्य के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार की अध्यक्ष्ता में यह बैठक हुई थी जिसमें यह निर्णय भी लिया गया कि टोल प्लाजा पर ओवरलोड वाहनों पर सीसीटीवी कैमरों के द्वारा नजर रखी जाएगी, वाहन के ओवरलोड पाए जाने पर वहीं पर वाहन का चालान कर दिया जाएगा। पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए पंवार ने कहा कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों और ओवरलोड करके चलने वाले वाहनों को लेकर सरकार बहुत गंभीर है क्योंकि सड़क दुर्घटनाओं के यही दो बड़े कारण हैं जिन्हें रोकना बहुत जरूरी है। हरियाणा में पिछले 6 महीनों में लगभग उन 1952 चालकों के लाईसेंस रद्द कर दिए गए हैं जिन्होंने यातायात नियमों का पालन नहीं किया था।


विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े दर्शाते हैं कि 2020 तक भारत में होने वाली अकाल मौतों में सड़क दुर्घटना एक बड़ी वजह होगी। अनुमान के मुताबिक तब प्रति वर्ष 5 लाख 46 हजार लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं के कारण होगी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी थी कि भारत में हर साल करीब पांच लाख सकड़ हादसे होते है जिनमें से डेढ लाख लोग अपनी जान गंवा देते है।