सस्ते होंगे होटलों में कमरे, सरकार ने घटाया जीएसटी

0
39
hotelroom

नई दिल्ली: देश में आने वाले त्योहारी मौसम के चलते लगातार राहतभरी घोषणाएं की जा रही हैं। कॉर्पोरेट कंपनियों पर टैक्स की दर घटाने के कुछ दिन बाद ही सरकार ने होटलों के कमरों पर भी जीएसटी की दर कम कर दी है।

बता दें कि होटलों में लोगों को जाने के लिए उत्साहित करते हुए सरकार ने होटलों में 1000 रुपए से लेकर 7500 रुपए में एक रात के लिए मिलने वाले कमरों पर लगने वाले जीएसटी को कम करके 12 प्रतिशत और 7500 रुपए से ज्यादा वाले कमरों पर जीएसटी को कम करके 18 प्रतिशत कर दिया है।

nirmalasitharaman

इससे पहले 7500 रुपए तक के कमरों पर करीब 18 प्रतिशत जीएसटी लगता था और 7500 रुपए से ज्यादा वाले कमरों पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता था। होटलों में मिलने वाले 1000 रुपए तक को होटलों पर कोई जीएसटी नहीं लगता। जीएसटी काउंसिल की हुई बैठक में वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह ऐलान किया। होटलों के कमरों के किरायों पर लगने वाला जीएसटी कम होने से यह संभावना है कि होटलों को मिली इस राहत का लाभ देश के लोगों को भी होगा।

होटलों के कमरों के किरायों पर जीएसटी कम होने से होटल उद्योग में काफी खुशी पाई जा रही है। होटल मालिकों का कहना है कि इससे उनको कारोबार में तेजी आएगी और लोग ज्यादा होटलों में आएंगे। होटल मालिकों का कहना है कि वह जीएसटी कम होने का लाभ अपने ग्राहकों को देंगे।