हिमाचल बजटः इन वर्गों के लिए बड़ी घोषणाएं, एक Click में जानिए किसको क्या मिला

0
212

Himachal pradesh Budget: शिमलाः हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रदेश के वित्त मंत्री के रूप में आज अपना दूसरा बजट पेश कर रहे हैं। बजट पेश करते हुए उन्होने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा जाएगा और केंद्र के बजट में जो कमियां रह गई है उन्हें वह अपने बजट में पूरा करेंगे। उन्होने कहा कि जनमंच कार्यक्रम पूरे प्रदेश में सफल रहा है। सीएम ने कहा कि भाजपा ने विकास कार्यों को गति दी है। जयराम ठाकुर ने कहा प्रदेश की विकास दर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को 10 फीसदी आरक्षण लागू कराया।

Himachal pradesh Budget
Himachal pradesh Budget


गरीबों को फ्री बिजली कनेक्शन

हिमाचल सरकार ने राज्य में गरीबों के लिए मुख्यमंत्री रोशनी योजना की घोषणा की है। इसके तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन मिलेगा। गरीबों को सर्विस चार्ज में भी छूट प्राप्त होगी। सीएम जयराम ठाकुर ने शनिवार को राज्य विधानसभा में अपनी सरकार का दूसरा बजट पेश करते हुए गरीबों के लिए कई तोहफों की घोषणा की। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वजल योजना का ऐलान करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 50 मीटर तक पाइप लाइन बिछाने के लिए 50 फीसदी अनुदान की घोषणा की गई है। सरकार ने आईपीएच विभाग में पेयजल आपूर्ति योजनाओं के लिए 1948 करोड़ रुपए का बजट रखा है।

Himachal pradesh Budget
Himachal pradesh Budget

गृहणियों का भी रखा ध्यान

उन्होने कहा कि उज्जवला योजना और गृहणी योजना के साथ इसके अलावा एक रिफिल भी मुफ्त दिया जाएगा। जिसके लिए बजट में 20 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने विधायक प्राथमिकता योजना को 90 करोड़ से 105 करोड़ किया गया। साथ ही विधायकों की राशि 7 से 8 लाख की और महिला मड़लों के लिए राशि 20 से 25 हजार होंगी। जयराम ने कहा कि अब मोबाइल फोन पर भी शिकायत दर्ज हो सकेंगी। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत घर की मरम्मत के लिए अब 25 की जगह 35 हजार मिलेंगे।

Himachal pradesh Budget
Himachal pradesh Budget

स्कूल-कॉलेज, रोज़गार को लेकर घोषणा

15 नए अटल आदर्श विद्याल खोले जाएंगे। दूरदराज के क्षेत्रों के स्कूलों में 20 वर्चुअल क्लासरूम खुलेंगे। इतना ही नहीं महाविद्याल में रोजगार मेले भी लगेंगे। वहीं सड़क हादसों में मारे गए बच्चों और व्यस्कों के परिवारों को एक समान मुआवजा मिलेगा, सभी को एक लाख रुपये मुआवजा मिलेगा। प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत 500 किलोमीटर नई सड़कें बनेंगी। 1000 किमी सड़कें अपग्रेड होंगी। लोक निर्माण विभाग के लिए 3921 करोड़ का बजट प्रस्तावित होगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा में आईटी पार्क का निर्माण होगा। इस साल 500 नई बस्तियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में पब्लिक सर्विस एक्ट सख्ती से लागू किया जाएगा।

Himachal pradesh Budget
Himachal pradesh Budget

वन कर्मियों को लेकर बड़ा ऐलान

उन्होंने कहा कि दूध खरीद मूल्य 2 रुपए प्रति बढाया। वनीकरण के लिए ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना शुरू की।फारेस्ट गार्डों को निजी हथियार खरीद के लिए 15 हज़ार रुपए तक का अनुदान किया। उन्होंने कहा कि ग्रीन टेक्नोलॉजी ट्रांसप्लांट योजना शुरू होगी। जिसके हरित उद्योग स्थापित करने पर अनुदान दिया जाएगा। शिमला और धर्मशाला के स्मार्ट सिटी के काम को 2019 और 20 में गति दी जाएगी। नए नगर निगम बनाने की संभावनाएं ढूंढी जाएंगी।

Himachal pradesh Budget
Himachal pradesh Budget

कर्मचारियों का मानदेय बढ़ाया

उन्होंने शहरी निकायों के सदस्यों का मानदेय बढ़ाया। वहीं नगर पंचायत सदस्य का मानदेय 2 से अढ़ाई हजार हुआ। दूसरी ओर नगर पंचायत उपाध्यक्ष का मानदेय 3 से 4 हजार किया और नगर पंचायत अध्यक्ष का मानदेय 5 से साढ़े पांच हजार हुआ। राजस्व चौकीदार का वेतन तीन से साढ़े तीन हजार हुआ। नगर मेयर का वेतन 11 से 12 हजार हुआ। वाटर गार्डों का वेतन 2100 से 3000 हजार रुपए बढ़ा। पंप ऑपरेटर्स का वेतन 3000 से 4000 रुपये किया गया। वहीं ऊना और सोलन में लगेगा फूड पार्क, यहां इकाइयां लगाने पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान किया।

Himachal pradesh Budget
Himachal pradesh Budget

बजट में कुछ अहम घोषणाएं

  • एचआईवी एड्स से संक्रमित मरीजों को प्रतिमाह अब 1500 रुपये दिए जाएंगे
  • ससी, एसटी और बीपीएल महिलाओं के लिए प्रसव होने पर 1100 रुपये देने का एलान
  • संस्कृत को दूसरी राजभाषा का दर्जा दिया जाएगा
  • राज्य व जिला स्तर के एक्रीडिटेडिड पत्रकारों को एक-एक लैपटॉप देने की घोषणा
  • सेवारत पत्रकारों की मौत पर अब सरकार चार लाख रुपये देगी
  • ऊना और सेलन में फूड पार्क बनाया जाएगा
  • फूल उत्पादकों को एचआरटीसी की बसों में मालभाड़े के रूप में 30 फीसदी की छूट
  • ट्राउट मछली की हैचरी स्थापित होगी
  • प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत 500 किलोमीटर नई सड़कें बनेंगी
  • मंडी जिले में शिवधाम स्थापित करने का ऐलान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here