हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा जल्द

0
20
haryanaelection

नई दिल्ली: हरियाणा कॉलेज हड़ताल और महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीख की घोषणा आने वाले दो-तीन दिनों ने होने की संभावना है।

चुनाव आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों राज्यों ने चुनाव से संबंधित तारीखों की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी। इस वर्ष के अंत तक हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं, लेकिन अभी तक चुनाव आयोग ने तारीख की घोषणा नहीं की है। जानकारी के अनुसार हरियाणा और महाराष्ट्र में पहले विधानसभा चुनाव करवाए जाएंगे, उसके बाद झारखंड में चुनाव होंगे। हरियाणा और महाराष्ट्र में पोलिंग और गिनती की पूरी प्रक्रिया दिवाली से पहले-पहले पूरी कर ली जाएगी। आठ सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहतक में रैली करके हरियाणा में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

haryanaelection

साल 2014 में हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा 20 सितंबर को कर दी गई थी और 15 अक्टूबर को लोगों ने मतदान कर दिया था जबकि 20 अक्टूबर को मतों की गिनती हो गई थी। साल 2014 में देश में 23 अक्टूबर को दिवाली मनाई गई थी और झारखंड में 25 नवंबर से लेकर 23 दिसंबर तक पांच फेज के तहत लोगों ने मतदान किया था। शांति से मतदान की प्रक्रिया पूरी करने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। इन तीनों राज्यों में अभी भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें, महाराष्ट्र में 228 और झारखंड में 77 विधानसभा सीटें हैं।