हरियाणा के किसानों को तोहफा, 4,750 करोड़ रुपए का ब्याज किया माफ

0
85
haryanafarmer

चंडीगढ़ : विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने सोमवार को 4,750 करोड़ रुपए के ब्याज और जुर्माना माफी की घोषणा की जिससे राज्य में लगभग 10 लाख किसानों को फायदा होगा। हरियाणा के भिवानी जिले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों के लिए यह बड़ी घोषणा की है।

भिवानी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा, ‘हमने किसानों के लिए कुल पांच हजार करोड़ रुपए के पैकेज का एलान किया है। इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी। इससे लगभग 10 लाख किसानों को फायदा होगा।’ मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेशभर के 13 लाख किसानों ने प्राइमरी एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव सोसाइटी (पैक्स) से लोन लिया था जिसमें से 8 लाख 25 हजार किसानों के खाते गैर-निष्पादित संपत्ति (एनपीए) घोषित हो चुके हैं। सरकार ने इनका भी सात प्रतिशत ब्याज और पांच प्रतिशत पेनल्टी को माफ कर दिया है।

manoharlal

इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव सेंट्रल बैंक से लिए गए फसल लोन पर लगी पेनल्टी को माफ करने के लिए 1800 करोड़ रुपये का एलान किया है। बता दें कि 85 हजार किसानों ने डीसीसीबी से लोन लिया है जिसमें से 32 हजार के अकाउंट एनपीए घोषित हो चुके हैं। सीएम खट्टर ने कहा कि 5 लाख से अधिक का लोन लेने वाले किसानों को अब 12-15 प्रतिशत ब्याज की जगह सिर्फ दो प्रतिशत का ब्याज देना होगा। कहा कि अगर वे 30 नवंबर तक साधारण ब्याज के साथ मूल राशि का भुगतान करते हैं तो डीसीसीबी के उधारकर्ताओं को 1,800 करोड़ रुपये का लाभ दिया जाएगा।

किसानों को सिर्फ अपनी मूल ऋण राशि ही जमा करवानी होगी। सीएम ने कहा कि किसानों के लिए यह ब्याज व जुर्माने की राशि के निपटान के लिए एकमुश्त राहत प्रदान की गई है। उन्होंने कहा, “किसानों का दंड माफ किया जाएगा। किसानों को 50 प्रतिशत साधारण ब्याज देना होगा और बाकी राशि राज्य सरकार को वहन करनी होगी। इससे किसानों को 450 रुपये का लाभ होगा।”