हरियाणा निर्वाचन आयोग ने किया सी-विजिल एप लॉन्च, ऐसे रखेगा आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर

0
50

देश में जब भी चुनाव होते है तो नेताओ पर आचार सहिंता को तोड़ने के आरोप लगते हैं, कई पर ये आरोप सही पाए जाते है तो कई बार नेता एक दूसरे पर राजनीतिक आरोप लगाते है, लेकिन हरियाणा निर्वाचन आयोग ने आने वाले लोकसभा चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर रखने के लिए एक एप लॉन्च किया है। एप का नाम है सी-विजिल

इस एप के जरिए प्रदेश के लोग ऑब्जर्वर की भूमिका निभा सकेंगे। चुनाव के दौरान अगर कहीं भी चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो एप के जरिए फोटो और वीडियो जिला निर्वाचन अधिकारी तक सीधी भेज सकेंगे।

शिकायत पर एक्शन के बाद यूनीक आईडी के जरिए इसकी सूचना भी दी जाएगी। जॉइंट चीफ इलेक्ट्रॉल ऑफिसर डॉ. इंद्रजीत सिंह ने ये जानकारी दी है। और बताया कि आयोग ने एप का प्रचार शुरू कर दिया है, ताकि लोकसभा चुनाव में इसका फायदा मिल सके। चुनाव से जुड़े कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

आयोग के लॉन्च किए एप को जब आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर इस पर क्लिक करेंगे तो फोटो और वीडियो का ऑप्शन मिलेगा। फोटो या वीडियो बनाकर 5 मिनट में इसे आगे के ऑप्शन के अनुसार अपलोड करना होगा। जीपीएस से निर्वाचन विभाग को ये जानकारी मिल जाएगी कि फोटो कहां की है। इसके बाद इस पर एक्शन होगा। साथ ही संबंधित व्यक्ति को एक यूनिक आईडी नंबर मिलेगा, जिसके जरिए वह एप पर देख सकेगा कि उसने जो फोटो या वीडियो अपलोड की था, उस पर क्या एक्शन हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here