हिमाचल के धर्मशाला पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, 583 एमओयू पर होंगे हस्ताक्षर

0
26
pmmodivisitdhramshalahimachal

धर्मशाला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल के धर्मशाला में पहुंच चुके हैं जहां धर्मशाला में आज से दो दिवसीय राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की शुरुआत करेंगे। वहीं देश सहित विदेशों के इन्वेस्टर्स भी धर्मशाला पहुंचे चुके हैं। बता दें कि अभिनेत्री यामी गौतम ने पीएम मोदी का शाल और टोपी पहनाकर स्वागत किया।

 दरअसल, पहली बार हिमाचल में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए देवभूमि में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट यानी निवेशक सम्मेलन शुरू हो रहा है जहां दो दिवसीय इन्वेस्टर मीट में देश-विदेश के नामी उद्योग घरानों के उद्योगपतियों सहित 1,720 प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। साथ ही मंत्रिमंडल के पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद एस पटेल, वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह थमांग, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार और केंद्रीय मंत्रालय के अधिकारी भी आए हैं।

बता दें कि इस मीट में 4 बड़े सेक्टर समेत सभी क्षेत्रों में करीब 82 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर मुहर लगाई जाएगी। हालांकि अभी तक 583 एमओयू साइन किए जा चुके हैं। इसमें ऊर्जा के 15 एमओयू से 27,812 करोड़, पर्यटन के 192 एमओयू से 14,955 करोड़, उद्योग के 207 एमओयू से 13,682 करोड़ और हाउसिंग के 32 एमओयू से 12,277 करोड़ निवेश होने की संभावना है। इससे हिमाचल सरकार को उम्मीद है कि इस निवेश से प्रदेश के पौने दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।