हिमाचल में 100 पार बुजुर्ग भी मतदान को तैयार

0
41

Lok Sabha Election 2019 निकट है। कई युवा उत्साहित हैं क्योंकि वे पहली बार मतदान करेंगे। लेकिन मतदान के लिए जज्बा बुजुर्गों में भी कम नहीं है। हिमाचल में 1010 लोग इस बार पूरे जोश के साथ मतदान के लिए तैयार हैं, ये ऐसे मतदाता हैं जिन्होंने जीवन का शतक पूरा कर लिया है। इनमें भी 30 ऐसे मतदाता हैं जो 110 साल से अधिक की उम्र के हैं।

सरकार चाहे प्रदेश की हो या केंद्र की, एक-एक वोट जरूरी है। एक वोट किसी राजनीतिक दल को सत्ता में बैठाने या बाहर करने की ताकत रखता है। इसीलिए सरकार बनाने में बुजुर्गों के मत का भी अहम योगदान रहता है।

हिमाचल में भले ही सौ साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या कम है लेकिन इस उम्र में भी वे मतदान करने के लिए दूसरों को प्रेरित कर रहे हैं। प्रदेश में सौ वर्ष की आयु पार करने वाले मतदाताओं में अधिक संख्या महिलाओं की है। इनमें 383 पुरुष व 627 महिलाएं हैं। इनमें से कुछ महिलाओं ने 110 वर्ष की आयु पार कर ली है।

वरिष्ठ नागरिकों को मतदान के दौरान प्राथमिकता दी जाएगी। जरूरत होने पर उन्हें व्हीलचेयर और स्वयंसेवकों की सुविधा प्रदान की जाएगी। सौ वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here