ओलंपिक में खेलेंगी भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, हरियाणा की है यह खिलाड़ी

0
29
induanhockeyteamcaptainranirampal


चंडीगढ़: आज के दौर में महिलाएं पुरुषों को हर क्षेत्र में टक्कर दे रही हैं, भले वो खेल हो या राजनीति। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें हरियाणा के शाहबाद मारकंडा की रहने वाली और भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल अब ओलंपिक गेम्स 2020 में खेलने के टोक्यो जाएगी।

बता दें कि हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के दूसरे चरण के मैच में 1-4 से हारने के बावजूद कुल योग में 6-5 से जीत दर्ज करके अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक गेम्स में अपनी जगह पक्की कर ली है।

ranirampal

शनिवार को हुए भुवनेश्वर खेल में अमेरिकी टीम ने भारतीय टीम को 4-1 से शिकस्त दी थी। इसके बावजूद सर्वाधिक गोल के आधार पर भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया जिसमें भारतीय टीम ने आखिरी समय तक अपनी कुल बढ़त को बरकरार रखा। इस मैच में अमेरिकी टीम की तरफ से अमांडा मैगडान ने दो, कप्तान कैथलीन शार्की और अलीसा पारकर ने एक-एक गोल किया जबकि भारत की तरफ से कप्तान रानी रामपाल ने आखिरी समय में टीम के लिए शानदार गोल किया और टीम को ओलंपिक का टिकट दिलाने में सफल रहीं।

बता दें कि हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल की जिंदगी बचपन से ही काफी दुखों से गुजरी है। हालांकि उनके पिता तांगा चलाते थे, लेकिन उन्होंने आज अपनी बेटी को उस मुकाम तक पहुंचाया है जहां से वह पूरी दुनिया में अपना नाम रोशन कर रही है। 14 साल की उम्र में रानी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने वाली सबसे छोटी उम्र की खिलाड़ी बनी है। इस पर रानी का कहना है कि वह अपनी हर उपलब्धि के लिए पिता के साथ-साथ कोच बलदेव सिंह की भी ऋणी है।