अंतरराष्ट्रीय मेला श्री रेणुका जी शुरू, एक सप्ताह तक चलता है मेला

0
51
InternationalFairShreeRenukaji

सिरमौर (भीम सिंह) : हिमाचल के सिरमौर में अंतरराष्ट्रीय मेला श्री रेणुका जी का शुभारंभ देव पालकियों के रूप में किया गया। अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले में प्रदेशभर से सैकड़ों की तादाद में देव पालकी यहां पर पहुंची हैं। बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने मेले का विधिवत देवपाल को कंधा लगाकर मेले का आगाज किया।

बिंदल ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री इन्वेस्टर मीट के चलते व्यस्त थे जिस कारण उन्हें इस मेले में भेजा गया है। उन्होंने प्रदेश सरकार को संपूर्ण रामायण काल में जोड़ने की बात भी कहीं।

InternationalFairShreeRenukaji1

जिला सिरमौर का अंतरराष्ट्रीय मेला श्री रेणुका जी प्रदेश सरकार में धरोहर के रूप में अपनी अलौकिक छवि बिखेरे हुए है जिसकी वजह से प्रदेश के लोगों की आस्था और विश्वास दोनों इस मेले में बहुत अधिक है। यह मेला तकरीबन एक हफते तक चलता है जिसमें देश-विदेश से कई लोग भाग लेते हैं। मेले में विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

मेला दशमी की पूर्व संध्या पर भगवान श्री रेणुकाजी से वार्षिक मिलन का अनूठा संगम है। परम्परा के अनुसार भगवान परशुराम जी की पालकी को जामुकोटी से श्री रेणुका जी लाया जाता है। उसके बाद धार्मिक अनुष्ठान जिसमें झील में स्नान करना शामिल होता है।