लोगों ने बंद करवाई अवैध फैक्ट्री, धुंए से बच्चे और बुजुर्ग हुए बीमार

0
19
illegalfactory

पांवटा साहिब (प्रेम वर्मा): पांवटा साहिब के बद्रीपुर पंचायत में एक अवैध फैक्ट्री को स्थानीय पंचायत के लोगों द्वारा बंद करवा दिया है। एलुमिनियम पिघलाकर ब्रिक्स बनाने वाली यह फैक्ट्री रात होते ही धुंआ छोड़ती थी। वहीं जब बीती रात भी फैक्ट्री से बड़ी मात्रा में दम घोंटने वाला धुंआ निकला गया तो लोगों का सब्र का बांध टूट गया। बद्रीपुर पंचायत के प्रधान सहित दर्जन लोग फैक्ट्री परिसर में पहुंचे और गुस्साए लोगों ने प्लांट को बंद करवा दिया।

illegalfactory1

बता दें कि इस प्लांट में रद्दी फॉयल-पेपर पिघलाकर इनसे एलुमिनियम ब्रिक बनाई जाती है। इसका अधिकतर कच्चे माल के फार्मा प्लांट में रिजेक्टेड टैबलेट स्ट्रिप्स होते हैं। इन स्ट्रिप्स पर प्लास्टिक की परत चढ़ी होती है। एलुमिनियम की टेबलेट स्ट्रिप्स को जलाए जाने से बेहद खतरनाक काला धुंआ निकलता है। प्लांट में प्रदूषण नियंत्रण उपकरण न होने के कारण ये धुंआ आसपास के खुले क्षेत्र में छोड़ा जा रहा है। इस धुंए के कारण कई किलोमीटर क्षेत्र में लोगों का जीना दूभर हो गया है।

illegalfactory2

स्थानीय पंचायत ने इस प्लांट के संचालकों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। आरोप है कि प्लांट प्रदूषण नियंत्रण नियमों को पूरा नहीं करता है। एलुमिनियम स्ट्रिप्स को मनमाने ढंग से आग लगा दी जाती है व साथ ही धातू पिघलाने वाली भट्टियों के उपर लगने वाले सक्शन डिवाइस भी नहीं लगे हैं जिसकी वजह से इस प्रक्रिया में निकलने वाला धुंआ खुले आसमान में छोड़ा जाता है। लोग इस बात को लेकर हैरान हैं कि नियम पूरे न होने के बावजूद प्लांट को चलाने की अनुमति कैसे दी गई।

लोगों का कहना है कि प्लांट से निकलने वाले धुंए की वजह से बच्चे और बुजुर्ग बीमार हो रहे हैं। ऐसे में पंचायत द्वारा प्लांट की एनओसी रद्द कर दी गई थी, लेकिन बावजूद इसके संचालक इसे अवैध रूप से चला रहे हैं। उन्होंने इस मामले की जांच की मांग की है।