अमेरिका में राज्य-स्थानीय चुनाव में 4 भारतवंशी जीते

0
23
usstateandlocalelection

वॉशिंगटन : अमेरिका में राज्य और स्थानीय चुनावों के फैसले आ गए हैं जिसमें भारतवंशियों ने भी हिस्सा लिया था और इनमें से चार ने चुनाव में जीत हासिल की है। इसमें एक मुस्लिम महिला और एक पूर्व व्हाइट हाउस प्रौद्योगिकी नीति सलाहकार शामिल है। बता दें कि भारतीय मूल की गजला हाशमी वर्जीनिया राज्य में चुनाव जीतने वाली पहली मुस्लिम महिला है।

सूत्रों के मुताबिक सुहास सुब्रमण्यम ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में तकनीकी सलाहकार के रूप में कार्य किया है। वो वर्जीनिया राज्य प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए। साथ ही कैलिफोर्निया राज्य के सैन फ्रांसिस्को से मनो राजू और नॉर्थ कैरोलिना के शार्लोट सिटी से डिंपल अजमेरा ने भी स्थानीय चुनावों में जीत हासिल की है।

हालांकि डेमोक्रेटस उम्मीदवार हाशमी ने पहली बार चुनाव लड़ा और रिपब्लिकन स्टेट सीनेटर ग्लेन स्ट्रेटवेंट को हराकर अपनी जीत हासिल की। जीत के बाद उन्होंने कहा कि यह जीत अकेली उनकी नहीं है, यह जीत उन सभी की जिन्होंने माना कि वर्जीनिया में प्रगतिशील बदलाव लाने की जरूरत है।

बता दें कि सुभाष सुब्रमण्यम ने वर्जिनिया राज्य के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में अपनी जीत के बाद जगह बना ली है। दरअसल सुभाष की मां 1979 में बेंगलुरू छोड़कर अमेरिका चली गई थीं। वहां बतौर एक्सपर्ट फिजिशियन उन्होंने लंबे समय तक काम किया। वहीं सुभाष ने भी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के तकनीकी सलाहकार के तौर पर काम भी किया था।