भारत का हुआ लड़ाकू विमान राफेल, राजनाथ सिंह आज रक्षा कंपनियों के साथ करेंगे बैठक

0
41
rafale

पेरिस: RB 001 लड़ाकू विमान राफेल भारत को मिलने के बाद आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पेरिस में फ्रांस की रक्षा कंपनियों के साथ बैठक करेंगे। रक्षा समझौता एंव हथियारों को लेकर इस बैठक में दोनों देशों के बीच बातचीत की जाएगी। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राफेल विमान बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट का भी दौरा करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ बैठक से ठीक पहले लड़ाकू विमान बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट के प्लांट जाएंगे जहां कंपनी के सीईओ एरिक ट्रेपियर राफेल से जुड़ी कुछ अहम जानकारी देंगे। बता दें राजनाथ सिंह तीन दिवसीय फ्रांस दौरे पर हैं।

rajnathsingh

राफेल मिलने के बाद राजनाथ ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच 23 सितंबर 2016 को 36 राफेल विमानों को लेकर करार हुआ था। उन्हें खुशी है कि राफेल की डिलीवरी सही समय पर हो रही है। उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा कि सभी राफेल विमान भारत को समय पर मिल जाएंगे।

राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल सौदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निर्णायक क्षमता के कारण संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि राफेल विमान के अधिग्रहण के बाद भारत की सामरिक क्षमता निश्चित रूप से बढ़ी है। लेकिन हमले के लिहाज से नहीं, बल्कि आत्मरक्षा के लिहाज से यह बढ़ी है। बता दें कि इन विमानों की कीमत 59,000 करोड़ रुपए है।