3 दिवसीय दौरे के लिए थाईलैंड पहुंचे मौदी, ये है प्रमुख एजेंडा

0
38
pmModithailandvist

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय दौरे के लिए शनिवार को थाईलैंड पहुंच गए। वह ASEAN और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) समिट में शिरकत करेंगे। पीएम मोदी 2 से 4 नवंबर तक थाईलैंड दौरे पर रहेंगे। बता दें कि थाईलैंड प्रवास के पहले दिन मोदी वहां रह रहे भारतीय लोगों को संबोधित करेंगे।

सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के बीच व्यापार, सुरक्षा, कनेक्टिविटी समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी। पीएम मोदी आज दोपहर बैंकॉक के रॉयल थाई एयरफोर्स बेस पहुंचेंगे जहां वह कम्युनिटी प्रोग्राम को संबोधित करेंगे। साथ ही शाम 6 बजे वह बैंकॉक में नेशनल स्टेडियम प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार आसियान समिट में आने के लिए मोदी को थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओ चा द्वारा न्योता दिया जिसके तहत रविवार यानी दौरे के तीसरे दिन मोदी आसियान-इंडिया (ASEAN) समिट में शामिल होंगे। पीएम मोदी की यह सातवीं आसियान-इंडिया समिट और छठवीं ईस्ट एशिया समिट होगी।

आरसीईपी 16 देशों के बीच होने वाला मुक्त व्यापार समझौता है जिससे इन देशों के बीच होने वाले व्यापार को आसान बनाया जा सकेगा। इन देशों के बीच पारस्परिक व्यापार में कर में कटौती के अलावा कई तरीके की आर्थिक छूट भी दी जाएगी। इन 16 देशों में 10 आसियान-इंडिया समिट के ग्रुप के मेंबर्स हैं जिसमें ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस, लाओस और वियतनाम जैसे देश शामिल हैं। वहीं 6 एफटीए पार्टनर्स भारत, चीन, जापान, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड हैं।