IMF प्रमुख ने कहा – कमजोर हो रही है दुनिया की अर्थव्यवस्था, मंदी आने का डर

0
21
IMF

वॉशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा दुनिया की अर्थव्यवस्था को लेकर एक बड़ी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि देशों के बीच व्यापार विवाद वैश्विक अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रहे हैं। उन्होंने आशंका जताते हुए बताया कि साल 2019 में दुनिया की 90 फीसदी अर्थव्यवस्था के मंदी के चपेट में आने का डर है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक के तौर पर अपने पहले संबोधन में क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दशक के सबसे निचले स्तर पर आने की आशंका है। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था की भी बात करते हुए कहा कि ट्रेड वॉर दुनिया की अर्थव्यवस्था को लगातार कमजोर करने का प्रयास कर रहा है।

KristalinaGeorgieva

जॉर्जिवा ने बताया कि आईएमएफ चालू और अगले वर्ष के लिए अपने वृद्धि दर अनुमान को घटा रहा है। हालांकि इसके आधिकारिक संशोधित आंकड़े वह 15 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। बता दें कि पहले आईएमएफ ने 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत और 2020 में 3.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।

उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि उभरते बाजार वाले कुछ देशों जैसे भारत और ब्राजील में इस साल आर्थिक मंदी अधिक स्पष्ट होगी। चीन की विकास दर कई वर्ष तक तेजी से बढ़ने के बाद अब लगातार घटती जा रही है। उन्होंने भारत में इस साल गिरावट और ज्यादा रहने की चेतावनी भी दी है।