जम्मू-कश्मीर में 66 दिन के बाद खुले कॉलेज-यूनिवर्सिटी, बच्चों की संख्या रही कम

0
35
kasmirschoolreopens

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए हुए 66 दिन हो चुके हैं और साथ ही इसके हटाए जाने के बाद घाटी में बंद हुए कॉलेज और यूनिवर्सिटी को आज एक बार फिर से खोल दिया गया। हालांकि स्कूल में उपस्थित बच्चों की संख्या बहुत कम थी। बता दें कि 5 अगस्त के बाद से ही घाटी में इन्हें एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया था।

घाटी में सुधरते हालत को देखते हुए छोटे बच्चों के स्कूल पहले ही खोल दिए गए थे और कॉलेज और यूनिवर्सिटी को भी खोलने का निर्णय अब लिया गया है। जम्मू-कश्मीर में अनुच्‍छेद-370 हटाने के बाद से बने माहौल के बीच टीचर्स परीक्षाओं से पहले सिलेबस पूरा कराने के लिए स्‍कूलों के बजाय घरों में स्‍पेशल क्‍लास लगाते थे। कश्मीर के संभागीय आयुक्त आधार खान ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि स्कूल 3 अक्टूबर को फिर खुलेंगे जबकि कॉलेज में पढ़ाई 9 अक्टूबर से शुरू होगी।

अधिकारियों ने बताया कि ऑटो-रिक्शा समेत कुछ निजी टैक्सियां और निजी वाहन शहर के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में सड़कों पर नजर आए। कई जगह कुछ रेहड़ी-पटरी वाले भी दिखे। दशहरे मौके सार्वजनिक अवकाश होने के कारण बंद का असर ज्यादा दिखा क्योंकि सरकारी कर्मचारी बाहर नहीं निकले। पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत मुख्य धारा के कई नेता अब भी नजरबंद या हिरासत में हैं।