पाकिस्तान जाने के लिए सिद्धू ने मांगी इजाजत, विदेश मंत्री को लिखा पत्र

0
58
navjotsinghsidhu

चंडीगढ़: कारतरपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाने के लिए पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने विदेश मंत्रालय से इजाजत मांगी है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखकर सिद्धू ने मांग की है कि उन्हें करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाने की इजाजत दी जाए।

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देशों के बाद पाक अधिकारियों ने सिद्धू को इस उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए न्योता भेजा था। श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे को खोलने के फैसला किया है। इस गलियारे का उद्घाटन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री 9 नवंबर को करेंगे और 12 नवंबर को गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर साहिब में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर में स्थित गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ेगा। गुरुद्वारा दरबार साहिब अंतरराष्ट्रीय सीमा से सिर्फ चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बता दें कि श्री गुरू नानक देव जी ने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष इस गुरुद्वारा दरबार साहिब में व्यतीत किए थे।

navjotsinghsidhu

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जो व्यक्ति देश के अधिकारिक शिष्टमंडल के साथ करतारपुर गलियारे के रास्ते से गुरुद्वारा दरबार साहिब नहीं जा रहा तो उसे पाकिस्तान जाने के लिए नियमों के अनुसार मंत्रालय से मंजूरी लेनी पड़ेगी। 9 नवंबर को होने वाले करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान ने सिद्धू को न्योता भेजा है। सूत्रों ने कहा कि करतारपुर गलियारे के रास्ते से इस उद्घाटन समारोह में जाने वाले 575 लोगों के पहले भारतीय जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टम अमरेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी भी शामिल होंगे।