SBI ने राहत के साथ दिया बड़ा झटका, FD पर घटाया ब्याज दर

0
114
sbifixeddeposit

नई दिल्ली: भारतीय स्‍टेट बैंक ने जहां पहले MCLR आधारित लोन पर ब्याज की दरें घटा कर कर्ज लेने वाले ग्राहकों को खुशखबरी दी तो वहीं बैंक ने बचत खाते में जमा राशि और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर में कटौती की है। सेविंग खाते में एक लाख तक रखने वालों के लिए बैंक ने ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दिया है।

इसी तरह 1 साल से दो साल तक की रिटेल एफडी पर मिलने वाले ब्याज में 0.10 फीसदी की कटौती की है। यह ब्‍याज दर पहले 6.50 फीसदी थी जो अब कम होकर 6.40 फीसदी रह गई है। एसबीआई में 2 करोड़ रुपए कम की एफडी, रिटेल एफडी है। इसी तहर बैंक ने 1 साल से दो साल तक की बल्क एफडी यानी 2 करोड़ या उससे ज्यादा की रकम की एफडी पर ब्‍याज मिलने वाले ब्याज में 0.30 फीसदी की कटौती की है। इस एफडी पर पहले 6.30 फीसदी ब्याज मिलता था जो अब कम होकर 6.00 फीसदी रह गया है।

बता दें कि नई ब्‍याज दर 10 अक्टूबर 2019 से लागू हो जाएंगी। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के इस फैसले से उसके करीब 42 करोड़ ग्राहक प्रभावित होंगे। हालांकि इस फैसले का नुकसान उन ग्राहकों को होगा जिन्‍होंने एसबीआई में एफडी करवा रखी है।

एसबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि त्यौहार के मौके पर ग्राहकों को ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए बैंक ने सभी अवधि के लिए MCLR दरें 0.10 फीसदी तक घटा दी हैं। अब एक साल के लिए नई MCLR दरें 8.15 फीसदी से घटकर 8.05 फीसदी पर आ गई है। नई दरें 10 अक्टूबर से लागू होंगी। बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में लगातार छठी बार दरें घटाई हैं।