T20 के हाईवोल्‍टेज मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को हराया

0
43

T20 के हाईवोल्‍टेज मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को मात देकर अपने दौरे का विजयी आगाज किया हैं, दो टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने भारत आई कंगारु टीम ने विशाखापट्नम में खेले गए पहले टी20 मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज की।

जून 2016 के बाद से पहली बार भारत ने लगातर दो अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबले गंवाए हैं, वहीं घर में आठ टी20 मैच में यह पहली हार है, भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को 127 रनों का लक्ष्‍य दिया था, जिसके मेहमान टीम ने आखिरी गेंद पर संघर्ष कर हासिल कर लिया।

हालांकि भारतीय टीम मेहमान को चुनौती लक्ष्‍य देने के असफल रही, लेकिन गेंदबाजों ने इस छोटे लक्ष्‍य को मेहमान के लिए चुनौतीपूर्ण बना दिया था और भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने शानदार वापसी करते हुए 16 रन पर तीन विकेट लिए, हालांकि फिर भी भारत की हार टालने में असफल रहे।

भारतीय टीम की तरह ऑस्‍ट्रेलियन बल्‍लेबाज भी कुछ खास नहीं चल पाए, मैक्‍सवेल और डी आर्ची शॉर्ट के अलावा कोई भी बल्‍लेबाज 15 रन से अधिक नहीं बना पाया, 5 रन पर ही स्‍टोइनिस और फिंच के रूप में दो झटके लगने के बाद मैक्‍सवेल ने शॉर्ट के साथ मिलकर पारी का संभाला और 89 रन रन तक पहुंचाकर टीम को दबदबा कायम किया।

लेकिन 89 रन पर चहल ने मैक्‍सवेल को केएल राहुल के हाथों कैच करवा दिया, जिसके बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर संकट छा गया और 101 रन पर शॉर्ट भी रन आउट हो गए, दो अहम विकेट गिरने के बाद 102 रन पर टर्नर को पांड्या ने बोल्‍ड कर दिया, इस विकेट के बाद 113 रन पर बुमराह ने पहले हैंड्सकॉम्‍ब को और फिर नाइल को अपना शिकार बनाकर भारत की मैच में वापसी करवाई।

मुकाबले का आखिरी ओवर हाईवोल्‍टेज रहा, ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए छह गेंदों पर 14 रन की जरूरत थी, आखिरी ओवर उमेश यादव को दिया गया पहली गेंद पर पैट कमिंस ने सिंगल लिया. जिसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए पांच गेंद पर 13 चाहिए थे, अगली गेंद रिचर्डसन ने चौका जड़ा और तीसरी गेंद पर दो रन लिए, चौथी गेंद पर रिचर्डसन ने सिंगल लिया और इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए दो रन गेंदों पर छह रन की जरूरत थी फिर पांचवीं गेंद पर कमिंस के बल्‍ले से चौका और आखिरी गेंद पर मेहमान टीम को दो रन की जरूरत थी, जहां संघर्ष कर कमिंस ने वो रन दौड़कर लिए और अपनी टीम के तीन विकेट से जीत दिला दी।

भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और उप कप्‍तान रोहित शर्मा के रूप ने भारत को 14 रन पर पहला झटका लग गया, इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली केएल राहुल का साथ मैदान पर आए और उन्‍होंने पारी को संभालना चाहा और आक्रामक बल्‍लेबाजी की, लेकिन वह भी ज्‍यादा देर तक राहुल का साथ नहीं दे पाए और 69 रन पर जंपा की गेंद पर नाइल को कैच थमा बैठे, राहुल को पंत का भी ज्‍यादा देर तक साथ नहीं पाया और पंत रन आउट हो गए और राहुल को धोनी से मदद मिली और उन्‍होंने अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अर्धशतक पूरा करते ही वह नाइल के शिकार हो गए।

राहुल के जाने के तुरंत बाद ही दिनेश कार्तिक के रूप में भारत को 94 रन पर पांचवां झटका लगा, इसके बाद पूरी जिम्‍मेदारी धोनी का गई और उन्‍होंने क्रुणाल पांड्या और फिर उमेश यादव के साथ साझेदारी करने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे, हालांकि वह क्रीज पर आखिर तक टिके रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here