Third umpire भी फैसला देने में चकरा गए की किसको करे Out ?

0
44

आज साउथ अफ्रीका वर्सेज पाकिस्तान, टी-20 सीरीज का ये तीसरा मैच था। यहां पर रन लेने के चक्कर में शोएब और तलत दोनों बॉलिंग एंड की ओर आ गए। विकेटकीपर ने रन आउट तो कर दिया था पर ऐसे में कोई तो आउट था पर कौन ? अंपायर ने थर्ड अंपायर को फॉरवर्ड किया। आपको बता दें की थर्ड अंपायर ने शोएब मलिक को आउट देने का फैसला लेने में करीब 4 मिनट लिए। 

और ऐसा आमतौर पर होता नहीं है। थर्ड अंपायर 1या 2 मिनट में फैसला दे देते हैं।  इस मामले में थर्ड अंपायर को यह तय करने में बहुत वक़्त लग गया कि जब रन आउट किया गया तो उस वक़्त कौन सा बैट्समैन गलत साइड वाले क्रीज में खडा था। 

लोग तो यह भी सवाल पूछ रहे हैं कि क्या ये अब तक का सबसे ज्यादा वक़्त लेने वाला डिसीजन नहीं था ? पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 168 रन बनाए। १६९ रन बनाने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 141 रन ही बना सकी थी।  मोहम्मद आमिर ने तीन, शादाब खान और फहीम अशरफ ने दो-दो विकेट लिए और पाकिस्तान की टीम 27 रन से जीत गई।

 

कहानी तो हुई मैच की पहली  इनिंग में जब पाकितान की टीम बैटिंग कर रही थी। ओवर था 12वां, बॉलिंग पर थे तबरेज़ शम्सी। ओवर की दूसरी गेंद, इस गेंद पर जो हुआ उसका वीडियो वायरल हो गया है।  हुआ ये कि शोएब मलिक स्ट्राइक पर और नॉन स्ट्राइक पर थे हुसैन तलत।  शोएब ने शार्ट फाइन लेग की ओर बल्ला घुमा दिया। एक रन के लिए भागना शुरू किया।  हुआ ना फिर ना और हां का खेल ? तलत का पांव स्लिप हो गया। वापिस नॉन स्ट्राइक की क्रीज में पहुंचना चाहा पर इतनी देर में विकेटकीपर हेनरी क्लासेन ने गिल्लियां बिखेर दीं।

क्रिकेट में ऐसा कई बार हुआ है जब दोनों बैट्समैन कंफ्यूज हुए कि रन लेने के लिए भागना है या नहीं और ऐसे हालात में बैट्समैन आउट भी होते हैं।

 यहां पर रन लेने के चक्कर में शोएब और तलत दोनों बॉलिंग एंड की ओर आ गए। विकेटकीपर ने रन आउट तो कर दिया था, ऐसे में कोई तो आउट था। अंपायर ने थर्ड अंपायर को फॉरवर्ड किया तो थर्ड अंपायर ने शोएब मलिक को आउट देने का फैसला लेने में करीब 4 मिनट लिए।

ऐसा आमतौर पर होता नहीं है क्यूंकि थर्ड अंपायर 1 या फिर 2 मिनट में फैसला दे देते हैं। इस मामले में थर्ड अंपायर को यह तय करने में बहुत वक़्त लग गया कि जब रन आउट किया गया तो उस वक़्त कौन सा बैट्समैन गलत साइड वाले क्रीज में था ? अब तो लोग ये भी पूछ रहे हैं कि क्या ये अब तक का सबसे ज्यादा वक़्त लेने वाला डिसीजन नहीं था ?  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here