राजस्थान से राज्यसभा जाने की तैयारी में डॉ. मनमोहन सिंह, दाखिल किए पत्र

0
26

नई दिल्ली: तीन दशक तक राज्यसभा के सदस्य रह चुके देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह अब राजस्थान से राज्यसभा में जाने की तैयारी कर रहे हैं। कांग्रेस नेता 86 वर्षीय मनमोहन सिंह ने आज मंगलवार को राजस्थान के जयपुर में राज्यसभा के लिए पत्र दाखिल कर दिए। पत्र दाखिल करते समय राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट समेत कई नेता मौजूद थे। इससे पहले जयपुर पहुंचने पर सचिन पायलट ने डॉ. मनमोहन सिंह का स्वागत किया था। यदि मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा पहुंचने में सफल रहते हैं तो उनका कार्यकाल 3 अप्रैल, 2024 तक रहेगा।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष मदनलाल सैनी के निधन के बाद राजस्थान से राज्यसभा की सीट खाली हो गई थी जिस पर अब 26 अगस्त को उपचुनाव होने तय हैं। पिछले करीब 28 वर्षों में यह पहला मौका है जब मनमोहन सिंह सदन के सदस्य नहीं हैं। बीती 14 जून को मनमोहन सिंह का राज्यसभा में कार्यकाल खत्म हुआ था। वह असम से राज्यसभा के सदस्य थे।

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं जिनमें से 9 सीटें भाजपा के पास हैं। यह पहला मौका है जब देश के किसी पूर्व प्रधानमंत्री ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए पत्र भरे हैं।

200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के 100 विधायक हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी के 72, बहुजन समाज पार्टी के 6, भारतीय ट्राइबल पार्टी, सीपीआई और राष्ट्रीय लोकतात्रिक पार्टी के 2-2 विधायक हैं। 13 आजाद विधायक हैं। 200 सीटों में से दो सीटें अभी खाली हैं।