समझौता एक्सप्रेस के बाद पाकिस्तान ने ब़ॉलीवुड फिल्मों पर लगाई रोक, राजनाथ सिंह ने कहा, ऐसा पड़ोसी किसी को न मिले

0
19

नई दिल्ली: भारत सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। पाकिस्तान ने आज वीरवार को समझौता एक्सप्रेस पर रोक लगा दी थी और अब उसने पाकिस्तान में दिखाई जाने वाली बॉलीवुड फिल्मों पर भी पाबंदी लगा दी है। पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों पर पाबंदी लगने के बाद अब वहां बॉलीवुड फिल्में नहीं दिखाई जाएंगी।

मेरे रहते नहीं चलेगी समझौता एक्सप्रेस: रेल मंत्री
पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने समझौता एक्सप्रेस को रोकने की घोषणा की। राशिद ने कहा कि जब तक वह रेल मंत्री हैं तब तक यह समझौता एक्सप्रेस नहीं चलेगी। उन्होंने ने चेतावनी दी कि अगले तीन-चार महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। दोनों देशों में लड़ाई भी हो सकती है, लेकिन पाकिस्तान लड़ाई नहीं चाहता और यदि लड़ाई होती है तो यह आखिरी लड़ाई होगी। पाकिस्तान में समझौता एक्सप्रेस को वाघा सीमा पर ही रोक दिया है जिस कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने अपने गार्ड़ और ड्राइवरों को भारत में भेजने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार में कटौती करने की भी घोषणा की है। यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रोक दी हो। पुलवामा हमले के बाद भारत की ओर से पाकिस्तान में स्थित बालाकोट में की गई कार्रवाई के बाद भी पाकिस्तान ने यह कदम उठाया था, लेकिन चार मार्च को यह सेवा फिर से बहाल कर दी गई थी। 1976 में दोनों देशों के बीच में यह समझौता एक्सप्रेस चलाई गई थी।

किसी को न मिले पाकिस्तान जैसा पड़ोसी
पाकिस्तान के इस फैसले को एकतरफा करार देते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को समझौता एक्सप्रेस रोकने के अपने फैसले की समीक्षा करनी चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि आप अपने दोस्त को तो बदल सकते हैं, लेकिन आप अपने पड़ोसी को बदल नहीं सकते और पाकिस्तान जैसा पड़ोसी किसी को न मिले।